आईपीएल 2024 फाइनल: चेपॉक में SRH और KKR में से किसका पलड़ा भारी?

यह इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का शिखर मुकाबला है और रविवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से है। यह लीग के दो पूर्व चैंपियनों की लड़ाई होगी, जिसमें केकेआर ने 2012 और 2014 में दो बार खिताब जीता था और एसआरएच ने 2016 में एक बार मार्की इवेंट जीता था।

टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में एक-दूसरे के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करने के बाद दोनों टीमें अपनी आईपीएल यात्रा के लिए इससे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद नहीं कर सकती थीं। इस सीज़न की यात्रा में बहुत सारे रिकॉर्ड-तोड़ प्रदर्शन शामिल थे, जो बार-बार 200 से अधिक के स्कोर के साथ प्रशंसकों के लिए एक परम आनंददायक साबित हुआ, जो इस सीज़न में उनके लिए प्रमुख आकर्षण बन गया। सीज़न के फाइनल तक पहुंचने वाले चुनौतीपूर्ण रास्ते को पार करने के बाद, आईपीएल के 17वें संस्करण में केकेआर और एसआरएच के लिए यात्रा कैसी रही है, यहां बताया गया है।

ipl photos hot

कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए निरंतरता अहम रही

दो बार के पूर्व चैंपियन ने सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ लगातार तीन गेम जीतकर अपने आईपीएल 2024 अभियान की स्वप्निल शुरुआत की थी। इस सीज़न में उनका मुख्य आकर्षण सुनील नरेन और फिल साल्ट की उनकी आक्रामक सलामी जोड़ी थी, जिन्होंने उनके सामने आने वाली हर गेंदबाजी इकाई का मज़ाक उड़ाया।

हालाँकि, यह डीसी पर उनकी तीसरी जीत थी जो उनके वास्तविक कौशल का अनुकरणीय थी। केकेआर ने कैपिटल्स को पहली पारी में 272 रनों पर ढेर कर दिया, जहां बल्लेबाजी की कमान उनके स्टार सुनील नारायण ने संभाली, जिन्होंने सिर्फ 39 गेंदों में 85 रन बनाए और टीम ने सीजन का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर दर्ज किया।

हालांकि, इसके बाद टीम अगले पांच मैचों में से केवल दो में ही जीत हासिल कर पाई। दिलचस्प बात यह है कि उनकी दो हार उच्च स्कोरिंग मुकाबलों में दर्ज की गईं, जहां टीम ने बोर्ड पर विशाल स्कोर पोस्ट किया था, लेकिन वे रिकॉर्ड-ब्रेक रन चेज़ में समाप्त हुए।

दो बार के पूर्व चैंपियन ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ बोर्ड पर 223 रन बनाए। बाद वाले ने सबसे सफल रन चेज़ के अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी की, जो उन्होंने आखिरी गेंद पर रोमांचक मुकाबले में हासिल किया और नाइट राइडर्स को आसानी से हरा दिया।

केकेआर एक बार फिर पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में हारेगी, जहां उन्होंने अपने दिग्गज सलामी बल्लेबाजों सुनील नारायण और फिल साल्ट की आतिशी पारियों की मदद से बोर्ड पर 261 रनों का विशाल स्कोर बनाया। हालाँकि, पंजाब किंग्स ने 8 गेंदें और 8 विकेट शेष रहते हुए स्कोर का पीछा करने के लिए पूरी ताकत लगा दी, और सीज़न में नाइट राइडर्स को एक और रिकॉर्ड तोड़ने वाला लक्ष्य दिया।

लेकिन इसके बाद टीम ने उलटफेर करते हुए अपने पिछले छह मैचों में लगातार पांच जीत दर्ज की और तालिका में शीर्ष पर रही। जैसे ही केकेआर ने क्वालीफायर में एक बार फिर एसआरएच के साथ रास्ता पार किया, उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि बाद वाले उनके लिए कोई मुकाबला न करें क्योंकि उन्होंने ऑरेंज आर्मी को पहली पारी में 159 रनों पर ढेर कर दिया और स्कोर को 38 गेंद शेष रहते हुए हासिल कर लिया। चौथा आईपीएल फाइनल.

सनराइजर्स हैदराबाद के लिए रिकॉर्ड तोड़ने वाला सीज़न

2016 के उपविजेता ने आश्चर्यजनक स्कोरलाइन के लिए माहौल तैयार किया जो इस सीज़न में देखा गया। केकेआर के खिलाफ अपना पहला मैच हारने के बाद ऑरेंज आर्मी ने अपने अगले मैच में पांच बार की पूर्व चैंपियन मुंबई इंडियंस को पटखनी देने में देर नहीं लगाई। न केवल उन्होंने बोर्ड पर 277 रन का विशाल स्कोर बनाकर उस समय के उच्चतम कुल रिकॉर्ड को तोड़ा, बल्कि सीज़न में ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा और हेनरिक क्लासेन के आगमन को भी चिह्नित किया, जिन्होंने टीम को विशाल कुल तक पहुंचाया।

ऑरेंज आर्मी यहीं नहीं रुकी। उसके बाद 3 में से 2 गेम जीतने के बाद, टीम ने अभी तक ध्यान केंद्रित किया एक और रिकॉर्ड तोड़ने वाला प्रदर्शन, इस बार आरसीबी के खिलाफ। मैच में ट्रैविस हेड ने एक धमाकेदार शतक बनाया और हेनरिक क्लासेन ने एक और शानदार पारी खेली, क्योंकि SRH ने बोर्ड पर 287 रन बनाकर उच्चतम स्कोर का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। आरसीबी करीब पहुंचने में कामयाब रही लेकिन यह पर्याप्त नहीं था क्योंकि एसआरएच ने 25 रनों से जीत हासिल की।

पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम ने ट्रैविस हेड (32 में से 89) और शाहबाज़ अहमद (29 में से 59) के एक और मास्टरक्लास के सौजन्य से दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अपने अगले मैच में एक बार फिर से तबाही मचाई, जिससे टीम 266 के एक और शानदार स्कोर तक पहुंच गई। उनके प्रतिद्वंद्वी पीछा करने में विफल रहे।

इसके बाद टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा और उन्होंने पांच में से केवल दो गेम जीते। लेकिन अंतिम मैच में गुजरात टाइटंस के खिलाफ हार और आखिरी में पंजाब किंग्स पर जीत ने उन्हें शीर्ष -4 में स्थान सुनिश्चित किया और वह भी नंबर 2 पर।

प्लेऑफ में, SRH पहले क्वालीफायर में केकेआर से हार गई और उसे राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ दूसरा क्वालीफायर खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा और तभी टीम ने अपनी गेंदबाजी की गहराई दिखाई। अपने विरोधियों के लिए बोर्ड पर 175 रन बनाने के बाद, SRH ने अपने नियमित तेज गेंदबाजों के स्थान पर अपने स्पिनरों अभिषेक शर्मा और शाहबाज अहमद की सेवाओं को चुना, जिन्होंने कुल मिलाकर पांच विकेट लिए और अपनी टीम को शिखर मुकाबले में पहुंचाया।

Next Post Previous Post
1 Comments
  • kalaiselvisblog
    kalaiselvisblog January 18, 2012 at 9:58 PM

    "It isn’t just improvisation and instinct but much more about planning and teamwork than one never thought."

    very well said buddy...

Add Comment
comment url